Friday 27 January 2017

 बालों को कलर करने का प्राकृतिक तरीका

बालों को कलर करने की इच्छा हर किसी मे होती है पर कुछ लोग हेयर कलर मे इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स की वजह से हेयर कलर यूज नहीं करते हैं। क्योंकि हेयर कलर में बहुत से स्ट्रांग केमिकल्स का यूज़ होता है जिससे बालों में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इन सभी समस्याओं को देखते हुए मैं आज आपको बताने जा रही हूं बालों को नेचुरल  या प्राकृतिक तरीके से कलर करने  के तरीके।

 यहां हम चुकंदर की सहायता से बालों को नेचुरल कलर करने के कुछ तरीके देखेंगे। चुकंदर बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है और यह बहुत फायदेमंद भी होता है। इसमें सोडियम, पोटेशियम, क्लोरीन, आयरन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट व और भी कई प्रकार के प्रोटींस व विटामिंस पाए जाते हैं। यह हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और ऑक्सीजन का संचार करता है, जिससे बालों का झड़ना रूकता है और बालों की ग्रोथ भी बढती है।
हम चुकंदर को कई प्रकार से बालों में लगा सकते हैं तो आइए जानते हैं चुकंदर को बालों में लगाने के तरीकों के बारे में-
                 चुकंदर के इस्तेमाल के लिए पहले हमें इसे पीसना होगा या इसका पेस्ट बनाना होगा। क्योंकि पेस्ट बालों में लगाने में बहुत ही आसान होता है इसलिए पहले हम इसका पेस्ट तैयार कर लेंगे। 
  • कंडीशनर के साथ प्रयोग -   इसके लिए आपको अपने किसी भी कंडीशनर में एक चुकंदर के पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करना होगा।पेस्ट को मिक्स करने के बाद इस मिक्सचर को बालों पर अप्लाई करना है और एक या दो घंटों के बाद बालों को सामान्य पानी से धो लेना है ( यह प्रयोग आप रोजाना या 1 दिन के अंतराल में भी कर सकते हैं )। 

  •  हिना/मेहंदी के साथ प्रयोग  -    जिस तरह से हम मेहंदी बालों में लगाते हैं हमें उसी तरह से चुकंदर के साथ भी मेहंदी को मिक्स करके बालों में लगाना है। इसके लिए मेहंदी में चुकंदर के पेस्ट या लिक्विड को मिक्स करना है। इस पेस्ट में थोड़ा सा दही और आर्गेनिक कॉफी को भी मिक्स किया जा सकता है। (चूँकि कॉफी से भी बालों में कलर आता है इसलिए अगर आप चाहे तो कॉफी भी मिक्स कर सकते हैं पर केवल ऑर्गेनिक कॉफी यूज करना है क्योंकि सामान्य कॉफी में केमिकल होते हैं) सभी चीजों को मिक्स करने के बाद इसे बालों में लगाएंगे और एक या दो घंटों के लिए लगा रहने देंगे उसके बाद बालों को सामान्य पानी से धो लेंगे याद रहे बालों में शैंपू नहीं करना है (अगर आप चाहें तो दूसरे दिन शैंपू कर सकते हैं)। 
  •   आंवला पाउडर के साथ प्रयोग -   आवंला चूर्ण को एक ग्लास पानी के साथ गैस पर 10-15 मिनट उबालेंगे। अब इसमें चुकंदर का पेस्ट डालेंगे और इस मिक्सचर को 15 मिनट और उबलने देंगे। 15 मिनट बाद गैस बंद कर देंगे और मिक्सचर को ठंडा होने देंगे। मिक्सचर ठंडा होने के बाद इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाएंगे और कॉटन या रुई की सहायता से इस मिक्सचर को अपने बालों में लगाएंगे एक या डेढ़ घंटे बाद बालों को सामान्य पानी से धो लेंगे।
     इन सभी तरीकों को अपनाकर आप अपने बालों को नेचुरली  कलर कर सकते हैं। इनसे आपके बालों में कलर तो होगा ही उसके अलावा आपके बाल मजबूत होंगे, बालों की ग्रोथ बढ़ेगी,  बालों का झड़ना कम होगा व बालों में शाइन आएगी चूँकी यह तरीके पूरी तरह से प्राकृतिक व नेचुरल है इसलिए इसके प्रयोग से आपको किसी भी तरह का नुकसान या साइड इफेक्ट नहीं होगा।


No comments:

Post a Comment

Patanjali Home Facial Tutorial Hello friends aaj mai aapke liye lekar aayi hu patanjali products se ghar par hi facial kaise kiya jata ...